Ethical Hacking Programming, Blogging, Hosting, All Computer Software, PC Software Download, JAVA in hindi, HTML, PHP, C, C++, Free Learning, Software's Download, Technical Videos, Technical Tricks and Tips, How Make Money

Sniffing Tools in Hindi | सूँघना उपकरण

सूँघना उपकरण | Sniffing Tools


एक नेटवर्क पर सूँघने के लिए बहुत सारे उपकरण उपलब्ध हैं, और एक हैकर की मदद के लिए उन सभी के पास अपनी विशेषताएं हैं जो ट्रैफिक का विश्लेषण करती हैं और जानकारी काटना करती हैं। सूँघने वाले उपकरण बेहद आम अनुप्रयोग होते हैं। हमने यहां कुछ रोचक लोगों को सूचीबद्ध किया है:

 BetterCAP:
बेहतर कैप प्रदर्शन करने के लिए बनाया गया एक शक्तिशाली, लचीला और पोर्टेबल उपकरण है
एक नेटवर्क के खिलाफ विभिन्न प्रकार के एमआईटीएम हमलों, वास्तविक समय में एचटीटीपी, एचटीटीपीएस और टीसीपी यातायात में हेर-फेर, क्रेडेंशियल्स के लिए सूँघने, और बहुत कुछ।

 Ettercap:
एटरकैप मानव-इन-द-मध्य हमलों के लिए एक व्यापक सूट है जीवित कनेक्शनों के सूँघने, मक्खी पर सामग्री फ़िल्टरिंग और कई अन्य दिलचस्प चालें यह कई प्रोटोकॉल के सक्रिय और निष्क्रिय विच्छेदन का समर्थन करता है और इसमें नेटवर्क और होस्ट विश्लेषण के लिए कई विशेषताएं शामिल हैं।

 वायरशार्क: यह सबसे व्यापक रूप से ज्ञात और इस्तेमाल किए गए पैकेट स्निफ़रों में से एक है। यह ट्रैफिक के विच्छेदन और विश्लेषण में सहायता करने के लिए डिज़ाइन की जाने वाली सुविधाओं की एक बहुत बड़ी संख्या प्रदान करता है।

 Tcpdump: यह एक प्रसिद्ध कमांड लाइन पैकेट विश्लेषक है यह नेटवर्क पर ट्रांसमिशन के दौरान टीसीपी / आईपी और अन्य पैकेटों को अवरोधन और निरीक्षण करने की क्षमता प्रदान करता है। Www.tcpdump.org पर उपलब्ध है।

WinDump: लोकप्रिय लिनक्स पैकेट स्निफ़र टीसीपीडम्प का विंडोज पोर्ट, जो कि है
एक कमांड लाइन उपकरण है जो हेडर सूचना प्रदर्शित करने के लिए एकदम सही है।

OmniPeek: WildPackets द्वारा निर्मित, OmniPeek एक व्यावसायिक उत्पाद है जो उत्पाद EtherPeek के विकास है।

Dsniff: इंटरसेप्टिंग और खुलासा पासवर्ड के इरादे से अलग प्रोटोकॉल के साथ सूँघने के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरणों का एक सूट। डिस्नीफ यूनिक्स और लिनक्स प्लेटफार्मों के लिए डिज़ाइन किया गया है और विंडोज प्लेटफॉर्म पर पूर्ण समतुल्य नहीं है।

EtherApe: यह एक लिनक्स / यूनिक्स उपकरण है जिसे ग्राफ़िक रूप से सिस्टम की आने वाली और आउटगोइंग कनेक्शन प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

MSN Sniffer:  यह एक सूँघने वाला उपयोगिता है जो विशेष रूप से MSN Messenger एप्लिकेशन द्वारा उत्पन्न ट्रैफ़िक को सूँघने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

NetWitness NextGen: इसमें एक हार्डवेयर आधारित सफ़ाई शामिल है, साथ ही एक अन्य नेटवर्क पर सभी ट्रैफ़िक की निगरानी और विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उपकरण एफबीआई और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा उपयोग किया जाता है।

एक संभावित हैकर एक नेटवर्क पर यातायात का विश्लेषण करने और जानकारी काटना करने के लिए इन सूँघने वाले उपकरणों में से किसी का उपयोग कर सकता है।
Share:

No comments:

Post a Comment

Follow On YouTube