Ethical Hacking Programming, Blogging, Hosting, All Computer Software, PC Software Download, JAVA in hindi, HTML, PHP, C, C++, Free Learning, Software's Download, Technical Videos, Technical Tricks and Tips, How Make Money

प्रोग्रामिंग भाषा क्या है | What is a programming language Hindi

What is a programming language Hindi


programming language Hindi एक प्रोग्रामिंग भाषा एक ऐसी भाषा है जो कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित करने के लिए उपयोग की जाती है। विकसित किए गए प्रोग्राम ऑपरेटिंग सिस्टम से हो सकते हैं; नेटवर्किंग समाधान के माध्यम से डेटा आधारित अनुप्रयोग।





आप प्रोग्राम को कैसे सीखना चाहिए?

programming language


हैकर्स समस्या निवारक और टूल बिल्डर हैं, प्रोग्राम सीखने से आपको समस्याएं हल करने में मदद मिलेगी। यह आपको स्क्रिप्ट केडीआईडीज़ से अलग करता है।
एक हैकर के रूप में प्रोग्राम लिखना आपको कई कार्यों को स्वचालित करने में मदद करेगा जो आमतौर पर पूरा करने के लिए बहुत समय लेते हैं।
लेखन कार्यक्रम आपको उन एप्लिकेशनों में प्रोग्रामिंग त्रुटियों को पहचानने और शोषण करने में भी मदद कर सकते हैं, जिन्हें आप लक्ष्यीकरण करेंगे।
आपको हर समय पहिया को फिर से बदलने की ज़रूरत नहीं है, और कई खुले स्रोत प्रोग्राम हैं जो आसानी से उपयोग करने योग्य होते हैं। आप पहले से ही विद्यमान अनुप्रयोगों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने तरीके जोड़ सकते हैं।


मुझे किन भाषाओं में सीखना चाहिए?


इस प्रश्न का उत्तर आपके लक्षित कंप्यूटर सिस्टम और प्लेटफॉर्म पर निर्भर करता है। कुछ प्रोग्रामिंग भाषाएं केवल विशिष्ट प्लेटफॉर्म के लिए विकसित करने के लिए उपयोग की जाती हैं उदाहरण के तौर पर, विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले अनुप्रयोगों को लिखने के लिए विज़ुअल बेसिक क्लासिक (3, 4, 5, और 6.0) का उपयोग किया जाता है। इसलिए, आपके लिए विजुअल बेसिक 6.0 में कार्यक्रम कैसे सीखना है जब आपका लक्ष्य लिनक्स आधारित सिस्टम हैक करना है तो यह आपके लिए अयोग्य होगा।

प्रोग्रामिंग भाषाएं जो हैकर्स के लिए उपयोगी हैं
क्रमांक। कंप्यूटर

भाषाएं

वर्णन प्लेटफॉर्म प्रयोजन
1 एचटीएमएल भाषा वेब पेज लिखने के लिए इस्तेमाल किया। * क्रॉस प्लेटफॉर्म वेब हैकिंग

वेब पर लॉग इन फ़ॉर्म और अन्य डेटा प्रविष्टि विधियां डेटा प्राप्त करने के लिए HTML रूपों का उपयोग करते हैं। एचटीएमएल लिखने और व्याख्या करने में सक्षम हो गए, यह आपके लिए कोड में कमजोरियों को पहचानने और शोषण करने में आसान है।
2 जावास्क्रिप्ट क्लाइंट साइड पटकथा भाषा * क्रॉस प्लेटफॉर्म वेब हैकिंग

क्लाइंट ब्राउज़ पर जावास्क्रिप्ट कोड निष्पादित होता है आप इसे सहेजे गए कुकीज़ को पढ़ने और क्रॉस साइट स्क्रिप्टिंग आदि करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
3 PHP सर्वर पक्ष स्क्रिप्टिंग भाषा * क्रॉस प्लेटफॉर्म वेब हैकिंग

PHP सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली वेब प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है। इसका उपयोग एचटीएमएल रूपों पर किया जाता है और अन्य कस्टम कार्य करता है। आप PHP में एक कस्टम एप्लिकेशन लिख सकते हैं जो वेब सर्वर पर सेटिंग्स को संशोधित करता है और सर्वर को हमलों के लिए कमजोर बना देता है।
4 एसक्यूएल भाषा डेटाबेस के साथ संवाद करने के लिए इस्तेमाल किया * क्रॉस प्लेटफॉर्म वेब हैकिंग

एसक्यूएल इंजेक्शन का प्रयोग करके, वेब अनुप्रयोग लॉगिन एल्गोरिदम जो कमजोर हैं, डाटाबेस से डेटा हटाते हैं, इत्यादि।
5 पायथन

माणिक

दे घुमा के

पर्ल

उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाएं * क्रॉस प्लेटफ़ॉर्म बिल्डिंग टूल्स और स्क्रिप्ट

जब आप स्वचालन उपकरण और लिपियों को विकसित करने की आवश्यकता होती है, तब वे काम में आते हैं प्राप्त ज्ञान पहले से उपलब्ध उपकरणों को समझने और कस्टमाइज़ करने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
6 सी और सी ++ हाई स्तरीय प्रोग्रामिंग * क्रॉस प्लेटफ़ॉर्म लेखन कारनामे, शैल कोड आदि।

वे काम में आते हैं जब आपको अपने खुद के शैल कोड, शोषण, रूट किट लिखने या मौजूदा लोगों को समझने और विस्तार करने की आवश्यकता होती है।
7 जावा

सी तेज

मूल दृश्य

VBScript

अन्य भाषाओं जावा और सीएसआरआरपी * पार मंच हैं। विजुअल बेसिक विंडोज के लिए विशिष्ट है अन्य उपयोग

इन भाषाओं की उपयोगिता आपके परिदृश्य पर निर्भर करती है।


* क्रॉस प्लेटफॉर्म का अर्थ है कि विशेष भाषा का उपयोग करके विकसित किए गए प्रोग्राम, विंडोज, लिनक्स आधारित, मैक आदि जैसे विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर तैनात किए जा सकते हैं।

अन्य कौशल
प्रोग्रामिंग कौशल के अतिरिक्त, एक अच्छा हैकर के पास भी निम्न कौशल होना चाहिए:

जानकारी इकट्ठा करने के लिए इंटरनेट और खोज इंजन का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें
लिनक्स-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम प्राप्त करें और मूल लिखित कमांड को जानें जो कि हर लिनक्स उपयोगकर्ता को पता होना चाहिए।
प्रैक्टिस सही बनाता है, एक अच्छा हैकर कड़ी मेहनत करनी चाहिए और हैकर समुदाय के लिए सकारात्मक योगदान देना चाहिए। वह ओपन सोर्स प्रोग्राम्स के विकास, फोरमिंग फोरम आदि में सवालों का जवाब देकर योगदान कर सकता है।
सारांश
एक प्रभावी हैकर बनने के लिए प्रोग्रामिंग कौशल आवश्यक हैं
एक प्रभावी हैकर बनने के लिए नेटवर्क कौशल आवश्यक हैं
एक प्रभावी हैकर बनने के लिए एसक्यूएल कौशल आवश्यक हैं।
हैकिंग उपकरण प्रोग्राम हैं जो कंप्यूटर सिस्टम में कमजोरियों की पहचान और शोषण करने की प्रक्रिया को सरल करते हैं।

What is a programming language Hindi

Share:

No comments:

Post a Comment

Follow On YouTube