Ethical Hacking Programming, Blogging, Hosting, All Computer Software, PC Software Download, JAVA in hindi, HTML, PHP, C, C++, Free Learning, Software's Download, Technical Videos, Technical Tricks and Tips, How Make Money

What is Cryptography in Hindi | क्रिप्टोग्राफी क्या है



व्यापार, संगठन, सैन्य संचालन इत्यादि के चलते सूचना महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
गलत हाथों में जानकारी से व्यापार या विपत्तिपूर्ण परिणामों की हानि हो सकती है। संचार सुरक्षित करने के लिए, एक व्यवसाय क्रिप्टोलोजी को सिफर सूचना का उपयोग कर सकता है।
क्रिप्टोग्राफी में जानकारी को गैर-वंचित पठनीय स्वरूप में बदलना शामिल है और इसके विपरीत।

इस लेख में, हम आपको क्रिप्टोलोजी की दुनिया में पेश करेंगे और आप गलत हाथों में गिरने से जानकारी कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

क्रिप्टोग्राफी क्या है?
विंडो 1  
Cryptography

क्रिप्टोग्राफी एक ऐसी तकनीक का अध्ययन और अनुप्रयोग है जो सूचना के वास्तविक अर्थ को छुपाने से इसे गैर -माननीय पठनीय स्वरूपों में बदलकर और इसके विपरीत दिखाई देती है।

आइए एक उदाहरण की सहायता से इसका वर्णन करें। मान लीजिए कि आप "I love to apples" संदेश भेजना चाहते हैं, तो आप अक्षर में हर अक्षर को वर्णमाला में तीसरा लगातार पत्र के साथ बदल सकते हैं। एन्क्रिप्टेड संदेश "कश्मीर NQYG CRRNGV" होगा। हमारे संदेश को डिक्रिप्ट करने के लिए, हमें उस अक्षर का उपयोग करके वर्णमाला में तीन अक्षर वापस जाना होगा, जिसे हम डिक्रिप्ट करना चाहते हैं। नीचे दी गई छवि दिखाती है कि परिवर्तन कैसे किया जाता है।







अमानुमन पठनीय रूप में जानकारी को बदलने की प्रक्रिया को एन्क्रिप्शन कहा जाता है

एन्क्रिप्शन को पीछे करने की प्रक्रिया को डिक्रिप्शन कहा जाता है।

डिक्रिप्शन एक गुप्त कुंजी का उपयोग किया जाता है जो केवल जानकारी के वैध प्राप्तकर्ताओं के लिए जाना जाता है। कुंजी को छिपे संदेशों को डिक्रिप्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है यह संचार को सुरक्षित बनाता है क्योंकि भले ही हमलावर जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रबंधित करता है, यह उनके लिए कोई मतलब नहीं होगा।

 एन्क्रिप्टेड जानकारी को साइफर के रूप में जाना जाता है।

Cryptanalysis क्या है?


Cryptanalysis संदेशों को एन्क्रिप्ट करने के लिए उपयोग की गई कुंजी के उपयोग के बिना एन्क्रिप्ट किए गए संदेशों को डिक्रिप्ट करने की कोशिश करने की कला है। क्रिप्टानलालिस साइप्रर्स को समझने के लिए गणितीय विश्लेषण और एल्गोरिदम का उपयोग करता है। क्रिप्टानलालिसिस हमलों की सफलता निर्भर करती है

उपलब्ध समय की मात्रा
कंप्यूटिंग शक्ति उपलब्ध है
भंडारण क्षमता उपलब्ध है
निम्नलिखित सामान्यतः इस्तेमाल किए गए क्रिप्टैनालिसिस हमलों की एक सूची है;

ब्रूट बल हमले- इस तरह के हमले में एल्गोरिदम का उपयोग होता है जो सादा पाठ के सभी संभावित तार्किक संयोजनों को अनुमान लगाने का प्रयास करता है, जो मूल साइफर के मुकाबले गहन और तुलना की जाती है।
शब्दकोश हमले- इस तरह के हमले में एक शब्द सूची का उपयोग किया जाता है ताकि सादे टेक्स्ट या कुंजी का मिलान पा सके। एन्क्रिप्टेड पासवर्ड को हल करने की कोशिश करते समय यह अधिकतर उपयोग किया जाता है
इंद्रधनुष तालिका हमले- इस तरह के हमले में मिलानों को खोजने के लिए पूर्व-कंप्यूट हैश के विरुद्ध सिफर पाठ की तुलना की जाती है।

क्रिप्टोलॉजी क्या है?


क्रिप्टोग्राफी क्रिप्टोग्राफी और क्रिप्टएनालिसिस की तकनीकों को जोड़ती है।

एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम
MD5- यह संदेश-डाइजेस्ट 5 के लिए परिचित है। इसका उपयोग 128-बिट हैश मान बनाने के लिए किया जाता है। सैद्धांतिक रूप से, हैश मूल सादा पाठ में उलट नहीं किया जा सकता। MD5 का उपयोग पासवर्ड एन्क्रिप्ट करने के साथ-साथ डेटा अखंडता को भी करने के लिए किया जाता है। MD5 टकराव प्रतिरोधी नहीं है टकराव प्रतिरोध दो मूल्यों को प्राप्त करने में कठिनाइयों है जो समान हैश मूल्यों का उत्पादन करते हैं।

SHA- यह सुरक्षित हैश एल्गोरिथ्म के लिए संक्षिप्त शब्द है SHA एल्गोरिदम का उपयोग एक संदेश (सन्देश डायजेस्ट) के सघन प्रस्तुतीकरण के लिए किया जाता है। इसमें विभिन्न संस्करण हैं जैसे;
SHA-0: 120-बिट हैश मूल्य पैदा करता है महत्वपूर्ण खामियों के कारण इसे इस्तेमाल से वापस ले लिया गया था और एसएचए-1 द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।
SHA-1: 160-बिट हैश मान पैदा करता है यह एमडी 5 के पिछले संस्करणों के समान है। इसमें क्रिप्टोग्राफिक कमजोरी है और वर्ष 2010 से उपयोग के लिए इसकी अनुशंसा नहीं की गई है।
SHA-2: इसके पास दो हैश फ़ंक्शन हैं जिनमें SHA-256 और SHA-512 SHA-256 32-बिट शब्द का उपयोग करता है जबकि SHA-512 64-बिट शब्द का उपयोग करता है
SHA-3: इस एल्गोरिथम को औपचारिक रूप से केकेक के रूप में जाना जाता था
आरसी 4- इस एल्गोरिथ्म का उपयोग स्ट्रीप सिफर बनाने के लिए किया जाता है। यह अधिकतर प्रोटोकॉल जैसे सिक्योर सॉकेट लेयर (एसएसएल) में इंटरनेट संचार एन्क्रिप्ट करने के लिए और वायरलेस नेटवर्क को सुरक्षित करने के लिए वायर्ड इक्वलेंट गोपनीयता (WEP) में प्रयोग किया जाता है।
ब्लोफिश- इस एल्गोरिथ्म का उपयोग कुंजीबद्ध, समरूप रूप से अवरुद्ध सिफर बनाने के लिए किया जाता है। यह पासवर्ड और अन्य डेटा एन्क्रिप्ट करने के लिए उपयोग किया जा सकता है

हैकिंग गतिविधि:


CrypTool का उपयोग करें
इस व्यावहारिक परिदृश्य में, हम आरसी 4 एल्गोरिथम का उपयोग करके एक सरल सिफ़र बनाएंगे। हम फिर इसे ब्रूट-बल आक्रमण के उपयोग से डिक्रिप्ट करने का प्रयास करेंगे। इस अभ्यास के लिए, मान लें कि हम जानते हैं कि एन्क्रिप्शन गुप्त कुंजी 24 बिट्स है। हम साइफर को तोड़ने के लिए इस जानकारी का उपयोग करेंगे

हम CrypTool 1 का उपयोग हमारे क्रिप्टोग्राफी टूल के रूप में करेंगे। CrypTool 1 क्रिप्टो तार्किक अध्ययन के लिए एक खुला स्रोत शैक्षिक उपकरण है। आप इसे http://www.cryptool.org/ से डाउनलोड कर सकते हैं

आरसी 4 स्ट्रीम सिफर बनाना
हम निम्नलिखित वाक्यांश को एन्क्रिप्ट करेंगे

कभी भी एक बच्चा का दृढ़ संकल्प नज़रअंदाज़ न करें जो समय-समृद्ध और नकद-गरीब है

हम 00 00 00 एन्क्रिप्शन कुंजी के रूप में उपयोग करेंगे।


ओपन क्रिप्ट्यूट 1

विंडो 2


पाठ को प्रतिस्थापित करें, उस बच्चे के दृढ़ संकल्प को कभी कम न समझें जो समय-समृद्ध और नकद गरीब है
विंडो 3


एन्क्रिप्ट / डिक्रिप्ट मेनू पर क्लिक करें
window 4
खिड़की 4

पॉइंट टू सिमेट्रिक (आधुनिक), फिर ऊपर दिखाए गए अनुसार आरसी 4 चुनें
निम्नलिखित विंडो दिखाई देगी
खिड़कियां 5
windows 5

एन्क्रिप्शन कुंजी के रूप में 24 बिट्स का चयन करें
मूल्य 00 00 00 पर सेट करें
एन्क्रिप्ट बटन पर क्लिक करें
 आपको निम्न स्ट्रीम सिफर मिलेगा

विंडो 6
window 6
विंडो 7
window 7
स्ट्रीम सिफर पर हमला करना
विश्लेषण मेनू पर क्लिक करें
विंडो 8
window 8

सममित एन्क्रिप्शन (आधुनिक) को इंगित करें फिर ऊपर दिखाए गए अनुसार आरसी 4 का चयन करें
आपको निम्न विंडो मिलेगी



विंडो 9window 9

याद रखें कि बनाई गयी धारणा 24 कुंजी है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप मुख्य लंबाई के रूप में 24 बिट्स का चयन करें।
स्टार्ट बटन पर क्लिक करें। आपको निम्न विंडो मिलेगी


विंडो 10
window 10

नोट: ब्रूट-फोर्स विश्लेषण हमले को पूरा करने के लिए लिया गया समय मशीन की प्रसंस्करण क्षमता और कुंजी लंबाई पर निर्भर करता है। लंबे समय तक की लंबाई, अब यह हमले को पूरा करने के लिए लेता है।

जब विश्लेषण पूरा हो जाता है, तो आपको निम्न परिणाम प्राप्त होंगे।


विंडो 11window 11

नोट: निचले एंट्रपी नंबर का मतलब यह है कि यह सबसे सही परिणाम है। संभव है कि सबसे कम पाया एंट्रोपी मान सही परिणाम हो सकता है।
उस रेखा का चयन करें जो सबसे अधिक समझदारी बनाये जाने पर चयन किए जाने पर चयन बटन पर क्लिक करें
सारांश
क्रिप्टोग्राफी साइफरिंग और गूढ़ रहस्य संदेश है
एक सिफर एक संदेश है जिसे अमानुम पठनीय प्रारूप में बदल दिया गया है।
गूढ़ शब्द मूल पाठ में एक सिफर वापस कर रहा है।
क्रिप्टएनालिसिस उन चीफों के ज्ञान के बिना सिफर की गूढ़ता की कला है जो उन्हें सिफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।
क्रिप्टोग्राफ़ी क्रिप्टोग्राफी और क्रिप्ट विश्लेषक दोनों की तकनीकों को जोड़ती है
Share:

No comments:

Post a Comment

Follow On YouTube