Ethical Hacking Programming, Blogging, Hosting, All Computer Software, PC Software Download, JAVA in hindi, HTML, PHP, C, C++, Free Learning, Software's Download, Technical Videos, Technical Tricks and Tips, How Make Money

Blogging k lie konsa platform chune Blogger ya WordPress in Hindi


BlogSpot या WordPress किसे चुने? BlogSpot or WordPress Which to Choose?


जब blogging करने की बात आती है तो हमारे पास बहुत से options available होते हैं जिस पर की हम अपना ब्लॉग बना कर अपने thoughts,अपना ओपिनियंस एंड अपने टैलेंट को दिखा सकते है..blogspot, tumblr ,livejournal, WordPress etc.. कुछ sites है जिसपर की हम अपना ब्लॉग बना सकते है। Sabse Jayda Search WordPress or Blogspot Hota hai Kyuki bahot se logo ko ye malum nhi hota koin sa plateform achha hai
पर बात जब best blogging प्लेटफॉर्म की होती है तो लोग कंफ्यूज हो जाते है की मेरे लिए कौन से साईट पे ब्लॉग बनाना चाहिए और क्यों?..इसमे जो सबसे जायदा popular topic है बो है WordPress v/s Blogspot. मैंने जब blogging start की थी तो मैं भी confused था..कहा से start करूँ.कुछ लोग ब्लॉगस्पॉट पसंद करते है क्योंकि यह बहोत ही easy है new bloggers के लिए तो कुछ लोग WordPress को best मानते है क्यूंकि WordPress एक multi feature enabled plateform है जहा पे बहोत सी चीज़े आपको सिखने को मिलती है..
जब मेरे दोस्त मेरे से पूछते है की यार बता ना कहा पे ब्लॉग create करू तो मेरा पहला जबाब wordpress होता है.शुरू शुरू में लोगो को मुश्किलें होती है…मुझे भी बहोत सी मुश्किलें हुई जब मैंने अपना ब्लॉग Tech Crax स्टार्ट किया था..लेकिन 1 month के बाद मुझे WordPress से प्यार हो गया..
WordPress or Blogspot : किसे चुने ?
1. Blogspot क्यों और क्यों नही?
भई जब आपने बता दिया की WordPress बेस्ट है तो फिर why blogger और blogspot ?
इसका answer simple है blogger और blogspot google का एक part है जो blogging की facility देता है जो बहोत ही useful है उनके लिए जो इस फील्ड में नए है और बिना money invest किये अपना blog बनाना चाहते है।
Limitation of BlogSpot :
जब limit की बात आती है तो मुझे जरा भी पसंद नही होता चाहे बो blogging क्यों न हो..blogspot की कमी है इसकी लिमिट..यस आपके पास कुछ भी करने का एक लिमिट है अगर आप उस limit से आगे जायेंगे तो हो सकता है आपकी ब्लॉग गूगल remove कर दे..उस ब्लॉग में आपका उतना ही हक़ है जितना blogspot का है.. बैसे जब seo की बात आएगी तो ऐसा नहीं है की गूगल अपना under के ब्लॉग को टॉप पे रखेगा..wordpress और blogspot दोनों बराबर है गूगल सर्च इंजन के लिए। hmm तो question आता है की- मैं फ्री में ब्लॉग कैसे बना सकता हूँ ?
answer इस सिंपल use WordPress.com जो blogspot से काफी अच्छा है पर ख्याल रखे WordPress.com पे भी कुछ terms and conditions है..ब्लॉग बनाने से पहले T&C पढ़ ले..
2.WordPress क्यों और क्यों नहीं?
Well मैं वर्डप्रेस की कमी को बताने नहीं जा रहा हु क्योंकि WordPress एक पावरफुल plateform है जिसमे बहोत से यूज़फुल functions है.. SEO tools जिसके बारे में हुमलोग आगे के पोस्ट में डिस्कस करेंगे..WordPress की बेस्ट बात है इसका plugin options जो की एक बहुत ही best एंड powerful आप्शन है जो ब्लॉग को गूगल friendly एंड searchable बनाता है..अगर आप blogging के प्रति serious है और अपने blog से पैसे कामना चाहते है तो आज ही बेस्ट वर्डप्रेस होस्टिंग में से चूज कर अपना self hosted wp साईट बनाये।
Overview Blogspot vs. WordPress.com by Techprogramers
यदि आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और यदि आपका कोई विचार या प्रशन है तो हमारे साथ comments के जरिये साँझा करें।हमे उनका जबाब देने में खुशी होगी।


जब ब्लॉगिंग की बात आती है, तो हमें आपके ब्लॉग विकल्प उपलब्ध कराने के लिए बहुत कुछ है जो आपके विचार, आपके राय और अपनी प्रतिभा को दिखा सकते हैं .. ब्लॉगस्पॉट, टम्बलर, लाइवजर्नल, वर्डप्रेस आदि। कुछ साइटें हम अपने ब्लॉग को बना सकते हैं । सबसे जदय खोज या तो WordPress या ब्लॉगस्पॉट है, लेकिन आप अपनी साइट पर कोई लोगो नहीं जोड़ना चाहते हैं।

लेकिन जब यह सबसे अच्छा ब्लॉगिंग मंच की बात आती है, तो लोग भ्रमित हैं कि मैं किस साइट को ब्लॉग बनाऊं और क्यों? .. इस ब्लॉग में सबसे लोकप्रिय विषय क्या है वर्डप्रेस v / s ब्लॉगस्पॉट मैंने किया था जब ब्लॉगिंग शुरू हुई थी, इसलिए मैं भी भ्रमित ठक्कखे से ब्लॉगस्पॉट्स को शुरू करना पसंद करता हूं क्योंकि यह कुछ ब्लॉगर्स के लिए एक नया रूप आसान है क्योंकि उनका मानना ​​है कि सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस वर्डप्रेस एक बहु फीचर्ड सक्षम प्लेटफ़ॉर्म है, जहां बहुत सी चीजें हैं जो आप सीखते हैं
जब मेरे मित्र मुझसे पूछते हैं कि यार मुझे एक ब्लॉग बनाने के लिए नहीं बताता, तो मेरा पहला जवाब WordPress होगा शुरू में लोगों को कठिनाई होती है ... जब मैंने अपना ब्लॉग टेक क्रेक्स शुरू किया तो मुझे काफी परेशानी होती थी। लेकिन 1 महीने के बाद मैं वर्डप्रेस के साथ प्यार में गिर गया

वर्डप्रेस या ब्लॉगस्पॉट: कौन चुनता है?

क्यों ब्लॉगस्पॉट क्यों और क्यों नहीं?

जब आपने कहा कि वर्डप्रेस सबसे अच्छा है तो ब्लॉगर और ब्लॉगस्पॉट क्यों?
इसका जवाब सरल ब्लॉगर और ब्लॉगस्पॉट गूगल का एक हिस्सा है जो ब्लॉगिंग सुविधा देता है जो उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो इस क्षेत्र में नए हैं और अपने ब्लॉग को पैसे निवेश के बिना बनाना चाहते हैं।
ब्लॉगस्पॉट Blogspot की सीमा:

जब सीमा की बात आती है तो मुझे यह पसंद नहीं है, भले ही यह ब्लॉगिंग न हो। Blogspot इसकी सीमा की कमी है Google आपके ब्लॉग को निकाल देगा उस ब्लॉग में आपको ब्लॉगस्पॉट का अधिकार है जैसा कि यह है। जब एसईओ की बात आती है, तो ऐसा नहीं है कि Google अपने ब्लॉग के शीर्ष पर रखेगा। दोनों WordPress और ब्लॉगस्पॉट बराबर हैं Google खोज इंजन हम्म के लिए तो प्रश्न यह है कि मैं एक ब्लॉग को मुफ्त में कैसे बना सकता हूं?
उत्तर यह सरल उपयोग wordpress.com जो ब्लॉगस्पॉट के साथ काफी अच्छा है, लेकिन WordPress.com का ध्यान रखना भी कुछ नियम और शर्तें हैं ब्लॉग बनाने से पहले T & C पढ़ें

2. Wordpress क्यों और क्यों नहीं?

अच्छी तरह से मैं वर्डप्रेस की कमी आने के लिए नहीं जा रहा हूँ क्योंकि वर्डप्रेस एक शक्तिशाली प्लेटफार्म है जो उभरी कामना करता है .. एसईओ टूल्स को हम्मेल के बारे में पोस्ट में चर्चा की जाएगी .. वर्डप्रेस सबसे अच्छी बात यह है कि प्लगइन विकल्प बहुत अच्छे हैं और शक्तिशाली विकल्प जो ब्लॉग को Google के अनुकूल और खोज योग्य बना देता है..यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में गंभीर हैं और अपने ब्लॉग से पैसा लेना चाहते हैं, तो आज आप अपने स्वयं के होस्ट किए गए WP साइट का आनंद ले सकते हैं,
Share:

No comments:

Post a Comment

Follow On YouTube