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Java यह समझने के लिए एक वस्तु-उन्मुख भाषा है, आपको पहले कक्षा को समझना होगा। सबसे पहले, मैं आपको बता दूँगा कि इसका अर्थ क्या होगा कि अंग्रेज़ी में वस्तु, उदाहरण के लिए, एक कुर्सी, मेज या पंखा ले सकती है, जो दिमाग में आती है। आप पाएंगे कि आप इन सभी तत्वों के विभिन्न भागों में पा सकते हैं। टेबल किसी भी प्रकार का हो सकता है, इसलिए यह कंपनी द्वारा किया जा सकता है लेकिन इन सभी तालिकाओं में इन चारों की लंबाई और मोटाई की चार फुट की सारणी होती है। अब जब हम क्लास और ऑब्जेक्ट की मदद के बिना एक प्रोग्राम बनाना चाहते हैं, तो हमारे पास प्रत्येक टेबल को अलग तरह से परिभाषित किया जाएगा और उसका आकार घोषित किया जाएगा, पूर्णांक ने अलग से घोषित किया है।
लेकिन हमें करना होगा, हमें ऐसा करने में कोई समस्या नहीं होगी यह एक प्रोग्राम की सहायता से समझा जाता है। इस कार्यक्रम में, चलो ऑब्जेक्ट चक्रों के बारे में बात करते हैं और देखें कि किस प्रकार का साइक्लिंग, कन्स्ट्रक्टर और इसकी विधि का उपयोग कैसे करें।
public class Cycle {
// यहाँ हम जावा को बता रहे की हम तीन fields का प्रयोग करेंगे
// cadence मतलब होता है की एक मिनट में साईकिल चलाने वाला कितने पैडल मार रहा है ।
public int cadence; //यहाँ हम एक फिएल्ड को declare कर रहे है | और बता रहे है की वो पब्लिक है ।
public int gear;
public int speed;
// यह जावा का एक constructor है . इसके बारे में चर्चा बाद में करेंगे
public Cycle(int startCadence, int startSpeed, int startGear) {
gear = startGear;
cadence = startCadence;
speed = startSpeed;
}
// इस क्लास के चार मेथड है, दो में हम field में संख्या संगृहीत करते है , और बाकि
//दो में स्पीड को बढाने , घटाने का काम करते है
public void setCadence(int newValue) {
cadence = newValue;
}
public void setGear(int newValue) {
gear = newValue;
}
public void applyBrake(int decrement) {
speed -= decrement;
}
public void speedUp(int increment) {
speed += increment;
}
}
What are Classes?
Java यह समझने के लिए एक वस्तु-उन्मुख भाषा है, आपको पहले कक्षा को समझना होगा। सबसे पहले, मैं आपको बता दूँगा कि इसका अर्थ क्या होगा कि अंग्रेज़ी में वस्तु, उदाहरण के लिए, एक कुर्सी, मेज या पंखा ले सकती है, जो दिमाग में आती है। आप पाएंगे कि आप इन सभी तत्वों के विभिन्न भागों में पा सकते हैं। टेबल किसी भी प्रकार का हो सकता है, इसलिए यह कंपनी द्वारा किया जा सकता है लेकिन इन सभी तालिकाओं में इन चारों की लंबाई और मोटाई की चार फुट की सारणी होती है। अब जब हम क्लास और ऑब्जेक्ट की मदद के बिना एक प्रोग्राम बनाना चाहते हैं, तो हमारे पास प्रत्येक टेबल को अलग तरह से परिभाषित किया जाएगा और उसका आकार घोषित किया जाएगा, पूर्णांक ने अलग से घोषित किया है।
लेकिन हमें करना होगा, हमें ऐसा करने में कोई समस्या नहीं होगी यह एक प्रोग्राम की सहायता से समझा जाता है। इस कार्यक्रम में, चलो ऑब्जेक्ट चक्रों के बारे में बात करते हैं और देखें कि किस प्रकार का साइक्लिंग, कन्स्ट्रक्टर और इसकी विधि का उपयोग कैसे करें।
public class Cycle {
// यहाँ हम जावा को बता रहे की हम तीन fields का प्रयोग करेंगे
// cadence मतलब होता है की एक मिनट में साईकिल चलाने वाला कितने पैडल मार रहा है ।
public int cadence; //यहाँ हम एक फिएल्ड को declare कर रहे है | और बता रहे है की वो पब्लिक है ।
public int gear;
public int speed;
// यह जावा का एक constructor है . इसके बारे में चर्चा बाद में करेंगे
public Cycle(int startCadence, int startSpeed, int startGear) {
gear = startGear;
cadence = startCadence;
speed = startSpeed;
}
// इस क्लास के चार मेथड है, दो में हम field में संख्या संगृहीत करते है , और बाकि
//दो में स्पीड को बढाने , घटाने का काम करते है
public void setCadence(int newValue) {
cadence = newValue;
}
public void setGear(int newValue) {
gear = newValue;
}
public void applyBrake(int decrement) {
speed -= decrement;
}
public void speedUp(int increment) {
speed += increment;
}
}
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